कैसे सीखें SEO

लर्निंग सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन पहली बार में भारी पड़ सकता है। अपने दिमाग को चारों ओर लपेटने के लिए बहुत कुछ है। लेकिन SEO में पारंगत होना निश्चित ही एक उल्लेखनीय उपक्रम है। 

आपको एक लेख में एसईओ नौसिखिया से सक्षम एसईओ तक जाने के लिए आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है, वह सब कुछ सिखाना असंभव के बगल में है।

 

लेकिन अगली सबसे अच्छी बात एक मार्गदर्शिका है जो आपको अपने दम पर एसईओ महारत हासिल करने के लिए संसाधन प्रदान करती है।

यह वह मार्गदर्शक है।

यदि आप एसईओ की दुनिया में नए हैं, तो आपको शायद कुछ चिंताएं हैं जैसे:

  • समय। क्या SEO सीखने में कई साल लगेंगे?
  • जानकारी अधिभार। इंटरनेट पर एसईओ से संबंधित सामग्री बहुत है, मैं भी कहां से शुरू करूं?
  • विरोधाभासी जानकारी। अलग-अलग राय मिलने पर मुझे किस पर भरोसा करना चाहिए?
  • किसी भी तकनीकी का डर। क्या मुझे सफल होने के लिए तकनीकी होने की आवश्यकता है?
  • टोपी का रंग। क्या मुझे काले, भूरे, या सफेद टोपी की रणनीति का उपयोग करना चाहिए …? या शायद उन सभी को?
  • शिक्षा। क्या मुझे एसईओ में काम करने के लिए किसी औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता है?
  • एसईओ गुरु। क्या मुझे सीखने के लिए हजारों डॉलर के लिए एसईओ गुरुओं से ऑनलाइन पाठ्यक्रम खरीदने की आवश्यकता है?

इन सभी चिंताओं को इस गाइड में संबोधित किया जाएगा, साथ ही उन संसाधनों के साथ जिन्हें आपको मूल सिद्धांतों को खत्म करने की आवश्यकता होगी।

SEO जल्दी बदलता है। वेबमास्टर ट्रेंड्स एनालिस्ट जॉन मुएलर का कहना है कि Googleअपने एल्गोरिदम को अपडेट और विकसित लगभग हर दिनकरता है, जो एसईओ उद्योग को भी विकसित करने के लिए मजबूर करता है। यद्यपि बुनियादी बातें समान हैं, फिर भी परीक्षण और सीखा जाने वाली नई चीजें हमेशा होती हैं।

इस गाइड को और अधिक उद्देश्यपूर्ण बनाने के लिए, हम कुछ एसईओ एजेंसी पेशेवरों के पास पहुँचे, जिन्हें एजेंसी के वातावरण में एसईओ सिखाने का अनुभव है। हम उनकी सलाह और अंतर्दृष्टि के लिए निम्नलिखित योगदानकर्ताओं को धन्यवाद देना चाहते थे जिन्होंने हमें यह मार्गदर्शिका बनाने में मदद की।

केट मॉरिस – एसईओ के निदेशक @ Craftsy

इवरेट साइज़मोर – विपणन के निदेशक @ आगमन

ग्रेग लुकास – @वरिष्ठ साथी ओवर द टॉप एसईओ

जेक Bohall – वीपी मार्केटिंग @ हाइव डिजिटल

जिम बदर – एसईओ @के वरिष्ठ निदेशक कार्यक्षेत्रमाप

जस्टिन मैकइनटायर – एसईओ के निदेशक और कंटेंट @ पर्फेक्ट सर्च मीडिया

काइल – एसईओ मैनेजर @ एलरोडबिगविंग

पेरिस चाइल्ड्रेस – संस्थापक और सीईओ @ हॉप ऑनलाइन

रॉब केरी – सह-संस्थापक और मुख्य रणनीति अधिकारी @ अइमाहडजेंससीवर

रॉस – संस्थापक और सीईओ @ मीडिया

क्रिचलो – संस्थापक और सीईओ @ आसुत

अब चलो शुरू हो जाओ!

नि: शुल्क बनाम भुगतान शिक्षा

अपनी प्रारंभिक अवस्था में एक उद्योग के रूप में, अधिकांश कॉलेज औपचारिक रूप से एसईओ नहीं सिखाते हैं। सौभाग्य से, आप जो कुछ भी ऑनलाइन और एप्लिकेशन के माध्यम से चाहते हैं, सब कुछ सीख सकते हैं, जिससे एसईओ में एक डिग्री या कॉलेज की पढ़ाई अनावश्यक हो जाती है। वास्तव में, अधिकांश एसईओ स्व-सिखाया जाता है, सीखने के लिए मुख्य रूप से मुफ्त ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करते हैं (इनमें से कई पर इस गाइड में चर्चा की जाएगी)।

एसईओ का एक अविश्वसनीय रूप से सहायक और सक्रिय ऑनलाइन समुदाय है। जैसा कि आप इस समुदाय के साथ खुद को परिचित करते हैं, आप अनिवार्य रूप से “एसईओ गुरुओं” की बिक्री वाले वेबसाइटों पर अपना रास्ता रोक देंगे, जो आपको हजारों डॉलर के लिए एसईओ सिखाते हैं।

इन पाठ्यक्रमों के बारे में सच्चाई यह है कि उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली अधिकांश जानकारी मुफ्त में ऑनलाइन पाई जा सकती है। तो कोई इनका भुगतान क्यों करेगा?

जवाब यह है कि एक कोर्स आपको समय बचा सकता है। जानकारी को एक साथ बांधा जाता है, जिससे आप अपनी शिक्षा सभी को एक ही स्थान पर एक पाठ्यक्रम के साथ कर सकते हैं जो संरचित है और आपको केंद्रित रखता है। यह आपको संसाधन से संसाधन के आसपास उछलने और ट्रैक से दूर होने से रोकता है।

क्या एसईओ सीखने के लिए एक कोर्स बिल्कुल आवश्यक है? नहीं, बिलकुल नहीं। क्या कोई कोर्स आपका समय बचाएगा? संभावित रूप से, जब तक आप एक प्रतिष्ठित एसईओ से एक कोर्स लेते हैं। अंगूठे का पालन करने का एक अच्छा नियम केवल एक एसईओ व्यवसायी से एक कोर्स खरीदना है जो पैसा कमाता है जो वास्तविक एसईओ कर रहा है, न कि केवल एसईओ करने के लिए पाठ्यक्रम बेच रहा है।

यह गाइड नि: शुल्क सीखने के दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करने जा रहा है, लेकिन यदि आप एक कोर्स में रुचि रखते हैं, तो खरीदने से पहले अपना शोध करें!

लर्निंग फिलॉसफी

लगभग किसी भी नए कौशल को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है, सीखना। एसईओ कोई अपवाद नहीं है।

अपने हाथों को गंदा करने के लिए कोई विकल्प नहीं है। 

विल क्रिचलो, संस्थापक और सीईओ @ डिस्टिल्ड

यह गाइड आपको उन संसाधनों को प्रदान करेगा जो आपको एसईओ के मूल सिद्धांतों को सीखने की आवश्यकता है। एक बार जब आप बुनियादी बातों को समझ लेते हैं, तो आपको अपना ज्ञान लागू करना शुरू करना होगा। ऐसा करने के दो तरीके हैं:

  • एसईओ में एक प्रवेश स्तर की नौकरी प्राप्त करें
  • अपनी खुद की वेबसाइटों पर अभ्यास करके अपने एसईओ ज्ञान को गहरा करें एसईओ में

प्रवेश स्तर की नौकरी एसईओ में प्रवेश स्तर की नौकरी के

दो प्रकार हैं:

  • एक एजेंसी में काम करें जो एसईओ के रूप में एसईओ प्रदान करता हैसेवा
  • घर में कंपनी आपके लिए काम के लिए एसईओ प्रदर्शन करकार्य

एक प्रवेश स्तर के काम काम करने का बड़ा लाभ यह हैहै कि आप की संभावना एक संरक्षक रास्ते में मदद करने के होगा। यह एक एसईओ के रूप में सीखने की प्रक्रिया और आपके विकास को गति दे सकता है।

यहाँ कुछ नरम कौशल दिए गए हैं जो आपको एसईओ में एक स्थिति के लिए योग्य बनाएंगे:

हम निम्नलिखित विशेषताओं की तलाश करते हैं जो आमतौर पर एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग में किसी व्यक्ति की भविष्य की सफलता का संकेत देते हैं: डिजिटल मार्केटिंग के

  • लिए जुनून – यह सबसे आवश्यक विशेषता
  • सांस्कृतिक फिट के भीतर है हमारे एजेंसी
  • बौद्धिक जिज्ञासा – जानते हुए भी वे नहीं जानते क्या है और उन ज्ञान अंतरालको भरने के लिए इच्छुक
  • विश्लेषणात्मक कौशल / दृष्टिकोण- डेटा के साथ सभी तर्कों को न्यायोचित ठहरा और अनुमानित ग्राहक राजस्व प्रभाव
  • का प्रदर्शन किया क्षमता तक ही सीमित मार्गदर्शनके साथ स्वयं को जानने
  • सोचा नेतृत्व- कौशल के सक्रिय रखरखाव और उद्योग के रुझान, और टीम के साथियों के साथ साझा करने की इच्छा
  • एक टीम के भीतर काम करने की क्षमता
  • संचार और क्लाइंट-फेसिंग कौशल (विशेष रूप से ईमेल और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर)
  • व्यावसायिकता और अखंडता “

पेरिस बचपन, संस्थापक और सीईओ @ हॉप ऑनलाइन

सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है। एसईओ के बारे में जुनून है। आपको एक एसईओ गुरु होने की जरूरत नहीं है, लेकिन आपको करियर के नए रास्ते सीखने के लिए जन्मजात प्रेरणा चाहिए। एसईओ लगातार बदल रहा है, पहले से कहीं ज्यादा तेजी से, और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि नए लोग मूल बातें जल्दी सीख सकें और आने वाले वर्षों तक सीखते रहें और प्रयोग करते रहें। इसका मतलब है कि हम यह पूछने जा रहे हैं कि आप कौन से ब्लॉग, पॉडकास्ट और न्यूज़लेटर्स की सदस्यता लेते हैं, और कौन से विशेषज्ञ एसईओ के बारे में जानने के लिए आपका अनुसरण करते हैं। 

एवरेट सिज़ेमोर, मार्केटिंग के निदेशक @ इन्फ्लो

एक उम्मीदवार के लिए मैं जिन प्राथमिक चीज़ों की तलाश कर रहा हूँ, वह प्रौद्योगिकी के लिए एक योग्यता है, वेब विकास की एक आधारभूत समझ और अपने दम पर चीजों को सीखने की इच्छा। 

काइल, एलरोडएसईओ मैनेजर @ बिगविंग इंटरएक्टिव

उन लोगों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं जो इंटर्नशिप का हिस्सा हैं, हम उन व्यक्तियों को ढूंढने में सक्षम हैं जिनके पास वे गुण हैं जिनकी हम तलाश कर रहे हैं: विश्लेषणात्मक चॉप्स, संचार, जिज्ञासा और पहल। क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में एक क्षेत्र है, पहले से वर्णित गुण हमारे प्रवेश स्तर के पदों के लिए किसी भी विशिष्ट कौशल से अधिक महत्वपूर्ण हैं। 

जस्टिन मैकइंटायर, एसईओ के निदेशक और कंटेंट @ परफेक्ट सर्च मीडिया

हालांकि एसईओ ऑनलाइन सीखा जा सकता है, किसी एजेंसी या इन-हाउस में एंट्री लेवल की नौकरी पाने के लिए किसी तरह की डिग्री की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आप एसईओ:में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो यहां कुछ सर्वोत्तम डिग्री प्राप्त हैं

  • कंप्यूटर विज्ञान या कंप्यूटर सूचना प्रणाली। आप वेब विकास और इंटरनेट प्रौद्योगिकी की मूल बातें सीखेंगे, जिससे एसईओ के तकनीकी पक्ष में परिवर्तन होगा। कई एजेंसी के पेशेवरों ने उल्लेख किया कि वेब डेवलपर बहुत अच्छे एसईओ बनाते हैं।
  • अंग्रेजी (या अन्य डिग्री जिसमें बहुत अधिक लेखन की आवश्यकता होती है)। अच्छी तरह से लिखने की क्षमता एसईओ में एक अमूल्य कौशल है क्योंकि एसईओ में महान सामग्री एक आवश्यकता है।
  • विपणन। विपणन में एक डिग्री आपको पारंपरिक और डिजिटल विपणन के सभी तत्वों का परिचय प्रदान कर सकती है और आपको उपभोक्ताओं को खरीदने के पीछे मनोविज्ञान पर एक दृढ़ पकड़ प्रदान करेगी।

करकेकरना सीखें

अपनी खुद की वेबसाइटों पर प्रदर्शनएसईओऔर अपनी एसईओ क्षमता को सुधारने का एक शानदार तरीका है।

अपनी खुद की वेबसाइट होना एक जरूरी बात है, चाहे वह इसके बारे में या इसके बारे में कैसे भी रंक हो, क्योंकि इसका मतलब है कि आपको वेबसाइट के मालिकों का दर्द महसूस हो रहा है और संभवत: यह आपके आगंतुक नंबरों या खोज रैंकिंग पर पहले से ही निर्भर है। 

रॉब केरी, सह-संस्थापक और मुख्य रणनीति अधिकारी @ अइमा

I भी एक वर्डप्रेस साइट या ब्लॉग बनाने की अत्यधिक अनुशंसा करेंगे और अपने आप को एसईओ और सामग्री विकास की मूल बातें से परिचित कराना शुरू करेंगे। 

जिम बेडर, एसईओ @ कार्यक्षेत्र उपाय के वरिष्ठ निदेशक

यदि आप एक छोटे से व्यवसाय के मालिक हैं, तो अपने व्यवसाय की वेबसाइट पर एसईओ करें। यदि आपके पास कोई व्यवसाय नहीं है, तो एक निजी ब्लॉग या संबद्ध साइट बनाएँ।

यहां महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि आप जो सीख रहे हैं, उसे लागू कर रहे हैं।

एसईओमें विरोधाभासी जानकारी

एसईओएक उद्योग है जिसे बहुत सारी विरोधाभासी जानकारी है। इसके दो कारण हैं:

  • एसईओ जल्दी बदलता है। ऐसी जानकारी जो छह महीने पहले सच थी, आज सच नहीं हो सकती।
  • Google और अन्य खोज इंजन अपने एल्गोरिदम के आंतरिक कामकाज को गुप्त रखते हैं। हम सब कर सकते हैं अटकलें और परीक्षण है। अटकलबाजी के साथ समस्या यह है कि यदि कोई विचार विश्वसनीय लगता है, तो यह अटकलों का समर्थन करने के लिए डेटा के बिना सच्चाई के रूप में उत्सुकता से स्वीकार किया जाता है।
  • यदि एक एसईओ रणनीति एक वेबसाइट के लिए काम करती है, जिसका मतलब यह नहीं है कि सफलतापूर्वक दूसरे पर लागू किया जा सकता है।

कैसे विरोधाभासी जानकारी को संभालने के लिए

  • केवल विश्वसनीय स्रोतों पर विश्वास करें। नीचे दिए गए संसाधन आपको एसईओ जानकारी के लिए सभी विश्वसनीय स्रोत होंगे।
  • सांख्यिकीय विश्लेषण पर विश्वास करें और उपाख्यानात्मक प्रमाणों पर संदेह करें। जब सबूत किस्सा हो, तो हमेशा खुद को परखें।
  • कई स्रोतों पर भरोसा करें। केवल एक एसईओ संसाधन का पालन करने की कोशिश करें जिसे आप वास्तव में पसंद करते हैं। इसे मिलाएं और विभिन्न स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।
  • परीक्षण, परीक्षण, और कुछ और परीक्षण। आँख बंद करके सभी अनुशंसित एसईओ रणनीति का पालन न करें।

आपको What हैट कलर ’क्या चुनना चाहिए?

व्हाइट हैट, ग्रे हैट और ब्लैक हैट शब्द ऐसे शब्द हैं जिनका उपयोग एसईओ रणनीति के प्रकार का वर्णन करने के लिए किया जाता है। व्हाइट हैट एसईओ Google और अन्य खोज इंजनों के दिशानिर्देशों का पालन करते हैं। ग्रे हैट एसईओ नियमों को थोड़ा मोड़ने से डरते नहीं हैं, जबकि ब्लैक हैट एसईओ नियमों का उल्लंघन करते हैं।

अधिकांश एसईओ सफेद टोपी को एक रणनीति के रूप में देखते हैं जो समय की कसौटी पर खड़ी होगी। जब तक आप दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं, आपको Google या किसी अन्य खोज इंजन के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है जो आपकी वेबसाइट को दंडित करता है। यदि आप SEO में नए हैं, तो आपको सफेद टोपी के तरीके का पालन करना चाहिए।

हालाँकि, आपको ग्रे और ब्लैक हैट का उपयोग करने वाली रणनीति की उपेक्षा नहीं करनी चाहिए। ये रणनीति आमतौर पर जोड़-तोड़ और अल्पकालिक हैं, लेकिन खोज इंजन रैंकिंग का निर्धारण कैसे करते हैं, इसके बारे में आपको बहुत कुछ सिखा सकते हैं। कभी-कभी आप इस ज्ञान का उपयोग सफेद टोपी के तरीके से भी कर सकते हैं।

एसईओ आवश्यक स्टार्टर किट

एसईओ सीखने वाले कई शुरुआती जानकारी अधिभार का अनुभव कर सकते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि इंटरनेट पर SEO के बारे में इतनी जानकारी क्यों है?

ऐसा इसलिए है क्योंकि सामग्री बनाने और इसे Google में रैंकिंग देने से एसईओ क्या करते हैं! बेशक विषय पर सामग्री की एक हास्यास्पद राशि होने जा रही है।

सवाल यह है कि इस सामग्री का उपभोग करते समय आप भी कहाँ से शुरू करते हैं? नीचे आपको एसईओ की बुनियादी बातों को सीखने के लिए सबसे अच्छा संसाधन होने का एक बहुत कुछ मिलेगा।

मूल बातें समझना

एसईओ की मूल बातें निम्नलिखित संसाधनों पर खर्च किए गए कुछ ही घंटों में सीखी जा सकती हैं। ये आपको एक मूलभूत ज्ञान प्रदान करेंगे कि खोज कैसे काम करती है और आपको एसईओ के विभिन्न घटकों से परिचित कराती है।

  • कैसे काम करता है – यह मैट कट्स (गूगल पर वेबस्पैम के पूर्व प्रमुख) का एक संक्षिप्त 3 मिनट का वीडियो है। वीडियो में, मैट Google की खोज के बारे में बात करता है और Googlebot वेब को कैसे अनुक्रमित और क्रॉल करता है।
  • द बिगिनर की गाइड टू एसईओ – मोजेज का यह गाइड किसी ब्रांड के लिए नए एसईओ के लिए सबसे अच्छा शुरुआती बिंदु है।
  • सर्च इंजन बुक – एसईओ के बुनियादी घटकों की अपनी समझ को ठोस बनाने के लिए मोजिज़ गाइड के ठीक बाद इस गाइड को पढ़ें।
  • Google सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन स्टार्टर गाइड – यह गाइड Google द्वारा लिखा गया था और इसमें वेबमास्टर्स के लिए कई एसईओ सर्वोत्तम प्रथाएं हैं। आपको इससे निश्चित रूप से परिचित होना चाहिए।

आपकोको भी देखना चाहिए इस वीडियो सैम ओह द्वारा।

खोजशब्द अनुसंधान

खोजशब्द अनुसंधान एक प्रक्रिया है जिसका उपयोग उपभोक्ता यह खोजने के लिए करते हैं कि उपभोक्ता किसी दिए गए विषय के लिए खोज इंजन में क्या खोज क्वेरी दर्ज करते हैं। आप पाएंगे कि कीवर्ड अनुसंधान करने के लिए कई अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन एक भी “सही” तरीका नहीं है। यह आपके उद्योग, बजट और लक्ष्यों के आधार पर अलग-अलग होगा।

भले ही आप कीवर्ड अनुसंधान के वास्तविक कार्य को कैसे करें, खोज क्वेरी के इरादे को समझना महत्वपूर्ण है। यहां तीन अलग-अलग प्रकार के खोज प्रश्न दिए गए हैं:

  • लेन-देन। जब कोई खरीदारी होती है, तो साइन-अप पूरा हो जाता है, या खोजकर्ता द्वारा कुछ अन्य लेनदेन किए जाते हैं।
  • सूचना देनेवाला। जब खोजकर्ता किसी चीज़ के बारे में जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है।
  • नेविगेशनल। जब खोजकर्ता जानबूझकर किसी विशिष्ट वेबसाइट पर जाता है।

आशय को पहचानने से आप खोजशब्द चयन निर्णयों में सुधार कर सकते हैं और अपने लक्षित दर्शकों की बेहतर सेवा कर सकेंगे।

या, y’know,एक और शीर्ष पायदानजाँच करें ट्यूटोरियल की हमारे बहुत ही सैम ओह द्वारा।

प्रतियोगी अनुसंधान

किसी भी एसईओ अभियान के लिए महत्वपूर्ण है। यह जानना बेहद उपयोगी है कि आपके प्रतियोगी खोज रणनीति निम्न कारणों से क्या हैं:

  • पहिया को क्यों सुदृढ़ करें? यदि आप इंजीनियर को उलट सकते हैं कि आपके प्रतियोगी रैंक करने के लिए क्या कर रहे हैं, तो आपके पास सफलता के लिए एक ठोस रोडमैप है।
  • यह आपको दिखाएगा कि आपके प्रतियोगी क्या उपेक्षा कर रहे हैं और आपको उस पर भुनाने की अनुमति है।
  • यह आपको आपकी साइट को रैंक करने में लगने वाले संसाधनों का एक अच्छा विचार देगा और यदि प्रतिस्पर्धा आपके लिए संभव है।

प्रतियोगी अनुसंधान करने के तरीके के बारे में यहां कुछ भयानक गाइड दिए गए हैं।

ऑन पेज एसईओ / कंटेंट ऑडिट

ऑन पेज एसईओ एक वेबसाइट के ऑन-पेज तत्वों के अनुकूलन को संदर्भित करता है। इसमें एक वेबसाइट जिस तरह से संरचित और कोडित है, साथ ही इसकी सामग्री भी शामिल है। एक वेबमास्टर के रूप में, आपके पास अपने ऑन-पेज तत्वों पर पूर्ण नियंत्रण होता है, इसलिए उन्हें सही होने में समय लगाना महत्वपूर्ण है।

  • ऑन-पेज एसईओ: एक परफेक्टली ऑप्टिमाइज्ड पेज (2017 अपडेट) का एनाटॉमी – यह गाइड चेकलिस्ट को फॉलो करने के आसान पेज एसईओ पर टूट जाता है।
  • ऑनसाइट एसईओ गाइड – यदि आप लिंक का अनुसरण करते हैं, तो आपको एक ऑप्ट-इन बटन दिखाई देगा जहां आप “ऑनसाइट वेबसाइट गाइड” डाउनलोड कर सकते हैं। मैट डिगिटी अपनी साइटों पर बहुत परीक्षण करता है, इसलिए यह मार्गदर्शिका दर्शाती है कि पेज रणनीति क्या उसके लिए सबसे अच्छा काम कर रही है।
  • On Page SEO: A (2M Keyword) Data Driven Analysis – Ahrefs द्वारा किया गया यह अध्ययन पेज SEO के बारे में डेटा संचालित सबसे बड़े अध्ययनों में से एक है। यह आपको एक अच्छी समझ प्रदान करेगा कि पेज एसईओ पर और किन स्थितियों में यह महत्वपूर्ण है।
  • ऑन पेज रैंकिंग फैक्टर्स – मोजेज ऑन पेज रैंकिंग कारक पृष्ठ तत्वों पर भिन्न और एसईओ में उनके महत्व को बताते हैं।

एक सामग्री ऑडिट एक वेबसाइट पर अनुक्रमित सामग्री का मूल्यांकन है। जब आप किसी वेबसाइट पर सामग्री का ऑडिट करते हैं, तो आप आमतौर पर विभिन्न प्रकार के मैट्रिक्स जैसे ट्रैफ़िक, बैकलिंक्स इत्यादि को देख रहे होते हैं।

इन मैट्रिक्स के आधार पर, आप आम तौर पर सामग्री को रखने, सामग्री को बेहतर बनाने या सामग्री को हटाने का निर्णय लेते हैं। ।

ऑफ पेज एसईओ

ऑफ पेज एसईओ आपकी वेबसाइट के बाहर की गई रणनीतियों को संदर्भित करता है जिसका उपयोग आपकी खोज इंजन रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है। जब कोई पृष्ठ एसईओ का उल्लेख करता है, तो वे आम तौर पर लिंक-निर्माण या तकनीकों का उल्लेख करते हैं जो आपकी वेबसाइट को किसी प्रकार का कवरेज या जोखिम प्रदान करते हैं।

तकनीकी एसईओ / वेबसाइट ऑडिट

तकनीकी एसईओ साइट गति, सूचकांक और मोबाइल जवाबदेही जैसे ऑन-पेज एसईओ के तकनीकी पहलुओं को संदर्भित करता है। शब्द “तकनीकी” बहुत से लोगों को एसईओ के इस पहलू से दूर कर सकता है। इसे तुम डरा मत करो! यह लगभग उतना भयभीत नहीं है जितना लगता है।

तकनीकी एसईओ को समझने और लागू करने के लिए, आपको एक डेवलपर होने या कुछ प्रभावशाली तकनीकी फिर से शुरू करने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस एक समय में एक समस्या को हल करने के लिए तैयार रहना होगा।

यदि आप तकनीकी एसईओ कर रहे हैं और पाते हैं कि आप फंस गए हैं, तो इस प्रक्रिया का पालन करें:

  • Google यह! ऑनलाइन जानकारी की एक टन है जो आपको एक तकनीकी एसईओ समस्या के माध्यम से कदम से कदम मिलाएगी।
  • यदि आपको Google के माध्यम से उत्तर नहीं मिल रहा है, तो फेसबुक पर कई एसईओ समुदायों में से एक से पूछें (इन समूहों का उल्लेख निरंतर शिक्षण अनुभाग में नीचे किया जाएगा)। ये समुदाय आमतौर पर बहुत मददगार और जानकार होते हैं। यदि वे सीधे आपके प्रश्न का उत्तर नहीं देते हैं, तो वे आपको सही दिशा में इंगित करेंगे।
  • यदि तकनीकी एसईओ समस्या आपके सिर पर बहुत दूर है और आपको मदद नहीं मिल रही है, तो आपजैसी साइट पर जा सकते हैं अपवर्क और आपके लिए कार्य पूरा करने के लिए किसी को किराए पर ले सकते हैं।

तकनीकी एसईओ और वेबसाइट ऑडिट से आपको परिचित कराने के लिए यहां कुछ गाइड दिए गए हैं।

  • अल्टिमेट गाइड: 2017 में वेबसाइट कैसे बनाएं – वर्डप्रेस एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो वेबसाइट्स को बनाना आसान बनाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको यह जानने की आवश्यकता नहीं है कि वर्डप्रेस का उपयोग करने के लिए कोड कैसे करें। यह मार्गदर्शिका आपको वेबसाइट सेटअप प्रक्रिया से गुजरती है।
  • शुरुआती के लिए अंतिम वर्डप्रेस एसईओ गाइड (कदम से कदम)28% वेबसाइटें इंटरनेट परवर्डप्रेस का उपयोग करती हैं। वर्डप्रेस सीखना और प्लेटफॉर्म पर एसईओ कैसे करना है यह किसी भी एसईओ के लिए एक आवश्यक कौशल है। यह गाइड आपको कुछ सबसे महत्वपूर्ण चीजों के माध्यम से चलता है जो एक वर्डप्रेस साइट पर एसईओ के लिए किए जाने की आवश्यकता है।
  • HTML और CSS सीखें – HTML और CSS वेब की दो सबसे बुनियादी भाषाएँ हैं। आपको इन भाषाओं को स्क्रैच से लिखने का तरीका जानने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन HTML और CSS को कैसे संपादित किया जाए, यह समझना एसईओ के लिए एक अमूल्य कौशल है। Codecademy का यह कोर्स आपको इन दो भाषाओं से परिचित कराता है।
  • चरण-दर-चरण “तकनीकी एसईओ” चेकलिस्ट -द्वारा संकलित यह पोस्ट रयान स्टीवर्ट आपको एक व्यापक तकनीकी एसईओ ऑडिट के लिए एक चेकलिस्ट प्रदान करता है। पोस्ट में, वह ऑडिट के प्रत्येक भाग को परिभाषित करता है और फिर समझाता है कि इसे कैसे पूरा किया जाए।
  • मानव लेखा के लिए बनाई गई तकनीकी ऑडिट चेकलिस्ट – डिस्टिल्ड द्वारा इस पोस्ट में, आपको एक Google शीट का एक लिंक मिलेगा जिसमें एक तकनीकी एसईओ ऑडिट चेकलिस्ट है और प्रत्येक चेकबॉक्स को पूरा करने के तरीके पर संसाधनों के लिंक हैं।

और यहाँ एक त्वरित एसईओ ऑडिट है ट्यूटोरियल

एसईओ उपकरण

एसईओ उपकरण किसी भी एसईओ अभियान के लिए एक आवश्यकता है। वे आपको समय बचा सकते हैं और आपको अपने और अपने प्रतिद्वंद्वी की वेबसाइटों में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं। कहने की जरूरत नहीं है, इन उपकरणों का उपयोग करना सीखना बेहद महत्वपूर्ण है।

नीचे एकहै जो एसईओ टूलकिट हम अनुशंसा करते हैं कि आप सीखें और उपयोग करें। कई अन्य महान एसईओ उपकरण भी हैं जिनका उल्लेख नीचे नहीं किया गया था। यदि आप इन अन्य टूल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो जांच लें कि यहकैसे है Backlinko पोस्ट

  • Google Analytics – Google Analytics आपकी वेबसाइट से एकत्र किए गए डेटा को ट्रैक और रिपोर्ट करता है। Google Analytics सीखने के लिए, इस Google का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम परदेखें।
  • Google खोज कंसोल – जिसे Google वेबमास्टर टूल के रूप में भी जाना जाता है, यह वेब सेवा आपको अपनी वेबसाइट की स्थिति की निगरानी करने की अनुमति देती है। यहां एक पोस्ट है कि इसे कैसे सेट किया जाए और इसका उपयोग शुरू करें।
  • Bing Webmaster Tools – यह वेब सेवा बिल्कुल Google वेबमास्टर टूल की तरह है, लेकिन इसका उपयोग Bing के और Yahoo के सर्च इंजन दोनों के लिए किया जाता है। यहां इसका, इस बारे में एक गाइड उपयोग कैसे किया जाएहै।
  • पीएसडी साइट स्पीड टूल – एक तेज़ वेबसाइट एसईओ और उपयोगकर्ता अनुभव के लिए महत्वपूर्ण है। यह टूल आपकी वेबसाइट के लोड समय को प्रदर्शित करता है और यह निर्धारित करने में मदद करता है कि आपकी वेबसाइट की गति कैसे बढ़ाई जाए।
  • चीखना मेंढक – यह उपकरण आपकी वेबसाइट को क्रॉल करेगा और प्रमुख ऑनसाइट तत्वों का विश्लेषण करेगा। यहाँ एक गाइड है कि कैसे प्रभावी रूप से चिल्ला मेंढक का उपयोग किया जाए।
  • Ahrefs Tool Suite – Ahrefs का उपयोग कीवर्ड अनुसंधान, बैकलिंक विश्लेषण, सामग्री अन्वेषण, प्रतियोगी विश्लेषण और बहुत कुछ के लिए किया जा सकता है। Checkout ने हाल ही में लॉन्च किए गए Ahrefs अकादमी से यह जानने के लिए कि कैसे Ahrefs का सबसे अधिक लाभ उठाया जाए। यह भी देखें कि Ahrefs की SEO मेट्रिक्स की व्याख्याहल करें और कैसे करेंकीवर्ड कठिनाई को कैसे
  • व्हिट्सपार्क स्थानीय प्रशस्ति पत्र खोजक – प्रशस्ति पत्र एकका एक महत्वपूर्ण घटक है स्थानीय खोज इंजन अनुकूलन रणनीति।इस गाइड उद्धरणों के बारे में जानने के लिएको देखें और व्हाट्सएप आपके प्रशस्ति पत्र प्रबंधन में आपकी मदद कर सकता है।

Analytics और रिपोर्टिंग

आपके एसईओ प्रयासों की सफलता को मापने की क्षमता महत्वपूर्ण है। अपनी वेबसाइट के डेटा को ट्रैक करना और प्रबंधित करना Google Analytics और Google खोज कंसोल के माध्यम से किया जा सकता है। कई अन्य एनालिटिक्स प्लेटफ़ॉर्म हैं, लेकिन ये दो वेब सेवाएँ नींव हैं जहां एसईओ एनालिटिक्स शुरू होता है। यहां दो गाइड हैं जो मूल बातें कवर करते हैं।

रूपांतरण दर अनुकूलन

एसईओ एक वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने वाली प्रक्रिया है, लेकिन यदि आप उस ट्रैफ़िक को बिक्री, ईमेल ग्राहक, आदि में परिवर्तित नहीं कर सकते हैं। , यह पहली जगह में होने का कोई मतलब नहीं है। यह वह जगह है जहाँ रूपांतरण दर अनुकूलन (सीआरओ) आता है।

सब कुछ आज खोज में सापेक्ष और व्यक्तिगत है, इसलिए उन्हें एक उपयोगकर्ता की तरह सोचने के लिए सिखाना, उपयोगकर्ता क्या देखता है, और सभी पूर्वकल्पित धारणाओं को जाने देना किसी भी तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है विशिष्ट तकनीकी प्रशिक्षण। 

केट मॉरिस, एसईओ के निदेशक @ शिल्पकार

सीआरओ एक प्रक्रिया है जो आपकी वेबसाइट पर रूपांतरण दर में सुधार करने के लिए उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया, बाजार अनुसंधान और विश्लेषण का उपयोग करती है। यदि आपकी वेबसाइट का लक्ष्य संपर्क फ़ॉर्म भरने के लिए आगंतुकों को प्राप्त करना है, तो रूपांतरण दर उन लोगों की संख्या होगी जो आपकी वेबसाइट द्वारा प्राप्त कुल ट्रैफ़िक द्वारा विभाजित फ़ॉर्म को भरते हैं।

यह क्वालो द्वारासीआरओ गाइड सीआरओ की मूल बातें समझाने के लिए एक उत्कृष्ट काम करता है और रूपांतरण के लिए आपकी वेबसाइट का अनुकूलन करते समय कार्रवाई करने योग्य कदम प्रदान करता है।

निरंतर मास्टरी

एसईओ आपको खोज इंजन कंपनियों के एल्गोरिदम को कितनी जल्दी बदलने की वजह से लगातार एक छात्र होने की आवश्यकता है। आपकी एसईओ शिक्षा जारी रखने के लिए यहां कुछ भयानक संसाधन हैं।

प्रमाणपत्र

प्रमाणन एसईओ उद्योग में अधिक वजन नहीं ले जाता है। एकमात्र तरीका जो आपको एसईओ सीखने के लिए करना चाहिए, वह है Google Analytics (GA) व्यक्तिगत योग्यता। यह प्रमाणन आपको वह सभी कार्यक्षमता और सुविधाएँ दिखाएगा जो Google Analytics को पेश करनी हैं।इस पोस्ट जीए परीक्षा पास करने के तरीके परको देखें।

Facebook Group

Facebook में SEO का एक बहुत सक्रिय समुदाय है। उद्योग समाचार के शीर्ष पर बने रहने और प्रश्न पूछने के लिए निम्नलिखित फेसबुक समूहों से जुड़ें।

पॉडकास्ट

पॉडकास्ट एसईओ सीखने के लिए महान चलते-फिरते हैं। यहां कुछ पॉडकास्ट की जांच की जा रही है।

ब्लॉग और वेबसाइट परवेबसाइटें

ब्लॉग्स औरदिखाते हैं, जो शायद सबसे महत्वपूर्ण सीख हैं। सभी एसईओ के लिए संसाधन, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके कौशल का स्तर। यहाँ दस जिन ब्लॉग का अनुसरण होना चाहिए:

पुस्तकें

एसईओ उद्योग इतनी तेजी से कि किताबें जल्द पुराने हो जाते बदल जाता है। आपके एसईओ सीखने का बहुमत ऑनलाइन संसाधनों से आना चाहिए, लेकिन कुछ किताबें हैं जो आपको खोज, खोज इंजन के इतिहास को समझने में मदद करेगी, और कैसे एसईओ वर्षों में बदल गया है।

  • एसईओ की कलाएसईओ में -कुछ प्रमुख दिमागों द्वारा लिखित, इस पुस्तक को एसईओ की बाइबिल के रूप में सोचा जा सकता है, क्योंकि यह 900 से अधिक पृष्ठों लंबा है। यह खोज इंजन और एसईओ की मूल बातें के लिए एक परिचय प्रदान करता है, और फिर अधिक उन्नत विषयों में फैलता है।
  • खोज: Google और उसके प्रतिद्वंद्वियों ने व्यापार के नियमों को कैसे बदला और हमारी संस्कृति को बदल दिया – इस पुस्तक में दुनिया भर की संस्कृतियों और उद्योगों पर पड़ने वाले स्थायी प्रभावों का वर्णन किया गया है। यह पता चलता है कि Google आज की प्रमुख कंपनी कैसे बन गया है और आपको यह समझने की गहरी जानकारी देगा कि खोज और खोज इंजन ने इंटरनेट को कैसे बदला।

YouTube चैनल

यदि आप वीडियो से सीखने का आनंद लेते हैं, तो सदस्यता लेने के लिए यहां कुछ YouTube चैनल हैं।

एसईओ सम्मेलन

एसईओ सम्मेलन एसईओ उद्योग के लिए नए लोगों के लिए एक अद्भुत अनुभव हो सकता है। हालाँकि ये सम्मेलन महंगे हैं, लेकिन इसमें भाग लेने से कई लाभ हैं जैसे:

  • में एसईओकी बेहतर समझ
  • उद्योग में काम करने वाली नवीनतम तकनीकों के बारेलर्निंग
  • नेटवर्किंग के अवसर

यहां हैं दस सम्मेलन ऐसे हैं जिनमें आपको भाग लेने की कोशिश करनी चाहिए:

Meetup.com

Meetup.comके लिए एक वेबसाइट है कि उपयोगकर्ताओं को किसी विशेष विषय के आसपास ऑफ़लाइन समूह की बैठकों की सुविधा के लिए अनुमति देता है। एसईओ मुलाकातों आपके क्षेत्र मेंमें एसईओ के बारे में अधिक जानने और आपके पास अन्य एसईओ के साथ जुड़ने का एक शानदार तरीका है।

Check meetup groups around the country, usually a few gems in the mix.
Greg Lucas
Greg Lucas, Senior Partner @ Over The Top SEO

मूवीज

ने हाल ही में रिलीज हुई “एसईओ: द मूवी” में दिखाई। 40 मिनट की यह फिल्म एसईओ उद्योग में कुछ सबसे बड़े नामों के अनुभवों के माध्यम से खोज इंजन अनुकूलन के इतिहास को कवर करती है।

अंतिम विचार

तो यह है। एसईओ के मूल सिद्धांतों को सीखने का रोडमैप। अब आपकी क्या योजना है?

एक वानाबेई एसईओ इस तरह के लेखों का एक समूह पढ़ेगा, लेकिन कार्रवाई नहीं करेगा क्योंकि वे “ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं” पर एक लेख से अलग हो जाते हैं। एसईओ महानता के लिए किस्मत वालों को बाधाओं की परवाह किए बिना सीखने का एक तरीका मिलेगा।

हॉप-ऑनलाइन में पेरिस चाइल्डर्स, संस्थापक और सीईओ ने कहा कि उनकी एजेंसी के लिए संभावित उम्मीदवार में से एक सबसे महत्वपूर्ण कौशल है “बौद्धिक जिज्ञासा – जो वे नहीं जानते हैं और उन ज्ञान अंतराल को भरना चाहते हैं।

अब आपको पता होना चाहिए कि आप क्या नहीं जानते हैं। अपने स्वयं के अनुसंधान के माध्यम से उन ज्ञान अंतरालों को भरने का समय!

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − fifteen =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.